आंधी-तूफान ने अब तक ली 71 की जान, आज भी यूपी के 27 जिलों पर खतरा

आंधी-तूफान ने अब तक ली 71 की जान, आज भी यूपी के 27 जिलों पर खतरा

  14 May 2018

उत्तर भारत में बिगड़ते मौसम ने अपना कहर बरपाया है. रविवार शाम को अचानक बिगड़े मौसम ने पूरे देश में 71 लोगों की जान ले लीं. सबसे ज्यादा 42 मौतें उत्तर प्रदेश में हुई हैं. लेकिन अभी भी खतरा टला नहीं है, सोमवार को भी राज्य में मौसम बिगड़ सकता है.

मौसम विभाग के डायरेक्टर जेपी गुप्ता ने कहा कि अभी भी पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. जिसके कारण मौसम में बदलाव हो रहा है. उनका कहना है कि सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 7 और पूर्वी उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में मौसम बिगड़ने की संभावना है.

जेपी गुप्ता बोले कि कुछ जगहों पर जिस तरह बारिश-तूफान आया है, हमने पहले ही अलर्ट जारी किया था. उन्होंने कहा कि सोमवार को भी मौसम बिगड़ सकता है, लेकिन रविवार के मुकाबले कम ही असर रहेगा. उन्होंने बताया कि मंगलवार तक मौसम में सुधार की संभावना है. उन्होंने बताया कि सभी जिलों के DM को इस बारे में जानकारी दे दी गई है.

राज्यों का ये है हाल

उत्तर प्रदेश में 42 मौत, 83 घायल

पश्चिम बंगाल में 14 मौत

आंध्र प्रदेश में 12 मौत

नई दिल्ली में 2 मौत, 11 घायल

उत्तराखंड में 1 की मौत, 2 घायल

उत्तर प्रदेश के कुल 6 जिले, पश्चिम बंगाल के कुल 6 जिले, आंध्र प्रदेश के 3, दिल्ली के 2 और उत्तराखंड के एक जिले में आंधी-तूफान ने अपना कहर बरपाया है.

अब तक हुई 71 की मौत

आपको बता दें कि कुदरत की विनाशलीला ने उत्तर भारत के कई राज्यों में कोहराम मचा दिया है. उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार देर शाम आंधी-तूफान और बारिश ने जमकर कहर बरपाया.

देश में आंधी-तूफान के कारण मौतों का आंकड़ा बढ़ गया है. अभी तक पूरे देश में 71 लोगों की मौत हो गई है, इसके अलावा कई लोग घायल हुए हैं. अकेले उत्तर प्रदेश में मौत का आंकड़ा 42 पहुंच गया है. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन के लिए अलर्ट जारी किया है.

 284 total views

Share