महाकाल मंदिर में अच्छी बारिश की कामना अनुष्ठान,24 घँटे ब्राम्हण करेंगे पाठ

महाकाल मंदिर में अच्छी बारिश की कामना अनुष्ठान,24 घँटे ब्राम्हण करेंगे पाठ

  10 Jun 2022

■ सिटी चैनल न्यूज नेटवर्क

उज्जैन। भले ही मौसम बिभाग बार बार ये कह रहा हो कि इस बार 100 फीसदी से अधिक बारिश होगी, पर फिर भी महाकाल मंदिर में  लाखों रुपये  खर्च कर अच्छी बारिश की कामना से पर्जन्य अनुष्ठान का आयोजन किया जा रहा है।

दरअसल महाकाल मंदिर में मंदिर समिति द्वारा अच्छी  बारिश की कामना के साथ 24 घंटे का पर्जन्य अनुष्ठान मंदिर समिति द्वारा कराया जाता था। बीते दो वर्ष से कोरोना संक्रमण के कारण पर्जन्य अनुष्ठान भी नही हो सका। इस बार मंदिर समिति उत्तम वृष्टि के पांच दिवसीय महारुद्राभिषेक करा रही है। इस अनुष्ठान में होने वाले व्यय का वहन मंदिर समिति द्वारा किया जाएगा। व्यय के लिए पिछले दिनों हुई प्रबंध समिति की बैठक में अनुमति भी ले ली है।।

महारुद्राभिषेक के दौरान गर्भगृह में प्रवेश बंद रह सकता है

श्री महाकालेश्वर मंदिर में होेने वाले पांच दिवसीय महारुद्राभिषेक अनुष्ठान के दौरान 22 से 26 जून तक दोपहर में गर्भगृह में प्रवेश बंद रखा जा सकता है। हालांकि अनुष्ठान में बैठने वाले पंडित नंदी हाल में बैठकर पाठ करेंगे। इस दौरान नंदी हाल में भी श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर बेरिकेट्स से दर्शन कराने की व्यवस्था मंदिर समिति करेगी।

अनुष्ठान की तैयारी शुरू

अनुष्ठान की तैयारी शुरू मंदिर प्रबंध समिति बैठक में अनुष्ठान की स्वीकृति मिलते ही महाकाल के आंगन में होने वाले महारुद्राभिषेक अनुष्ठान की तैयारी शुरू हो गई है। मुख्य पुजारी द्वारा आयोजन की रूपरेखा तैयार की जा रही है। वहीं अनुष्ठान में बैठने वाले पंडितों के नाम भी तय किए जा रहे है।

 61 total views

Share