Breaking News
Breaking News
चैत्र नवरात्रि शुरू,हरसिद्धि मंदिर बना धर्मालुओं की आस्था का केंद्र, दर्शन के लिए लग रहा है भक्तों का तांता

चैत्र नवरात्रि शुरू,हरसिद्धि मंदिर बना धर्मालुओं की आस्था का केंद्र, दर्शन के लिए लग रहा है भक्तों का तांता

  06 Apr 2019

वीवीएस सेंगर

उज्जैन। नववर्ष प्रतिपदा के साथ ही सृष्टि और शक्ति के सृजन का पर्व चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है और देवी मंदिरों में जय माता दी के जयकारे गूंजने लगे हैं। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन शनिवार को उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध हरसिद्धि मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र बना रहा। सुबह से देर रात तक यहाँ देवी के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी और लोगों सम्राट विक्रमादित्य की आराध्य देवी हरसिद्धि के दर्शन कर पुण्य लाभ किया।

इससे पहले सुबह ब्रम्ह मुहूर्त में यहाँ नववर्ष प्रतिपदा पर घटस्थापना की गई। यहाँ आपको बता दें कि उज्जैन में देवी हरसिद्धि का विश्व प्रसिद्ध मंदिर है।मान्यता है कि जब माता ने अपने पिता दक्ष के यज्ञ के अग्नि कुंड में कूदकर जान देने पर भगवान शिव ने वीरभद्र को भेजकर न केवल यज्ञ विध्वंस करा दिया था बल्कि खुद क्रोधित होकर माता सती की देह लेकर पूरे ब्रम्हांड में घूम रहे थे तब भगवान विष्णु ने अपने सुदर्शन चक्र से सती की देह के टुकड़े कर दिये थे। माता सती की देह के टुकड़े जहाँ जहाँ गिरे वो शक्ति पीठ बने।

मान्यता है कि उज्जैन में माता सती के दाएं हाथ की कुहनी वर मुद्रा में गिरी थी। यही स्थान हरसिद्धि शक्ति पीठ कहलाया। मान्यता है कि मां हरसिद्धि के दर्शन पूजन करने से भक्तों को सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यही वजह है कि नवरात्रि में यहाँ देवी माँ के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *