Breaking News
Breaking News
विश्व कैंसर दिवस: जागरूकता और शुरूआती समय में ही इलाज कैंसर से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका- डॉ राजीव गुप्ता

विश्व कैंसर दिवस: जागरूकता और शुरूआती समय में ही इलाज कैंसर से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका- डॉ राजीव गुप्ता

  04 Feb 2019

हर साल 10 लाख कैंसर के नए मरीज पैदा होते हैं भारत में, जागरूकता की कमी और समय पर इलाज शुरू नहीं कराने से हो जाती है अधिकांश की मौत

◆ तम्बाकू और तम्बाकू से बने उत्पादों का सेवन कैंसर का सबसे बड़ा कारण

■वीवीएस सेंगर

उज्जैन। कैंसर भले ही अब लाइलाज बीमारी नहीं रही हो लेकिन फिर भी जागरूकता के अभाव में न केवल हमारे देश मे हर साल 10 लाख नए कैंसर के मरीज पैदा हो रहे हैं बल्कि सही समय पर इलाज नहीं कराने के कारण अधिकांश की मौत भी हो रही है। विश्व कैंसर दिवस पर सोमवार को इसी को लेकर सिटी चैनल और नंबर वन न्यूज़ इंडिया ने गुजरात कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट के फेलो और नारायणा अस्पताल अहमदाबाद के कैंसर डिपार्टमेंट के प्रमुख और जाने माने मुंह और गले के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव गुप्ता और उज्जैन के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ विजय गर्ग से बात की और ये जानने की कोशिश की कि कैंसर से कैसे बचा जा सकता है। डॉ राजीव गुप्ता के मुताबिक भारत वर्ष में कैंसर का प्रमुख कारण तम्बाकू,गुटखा, सिगरेट आदि का सेवन है। डॉक्टर गुप्ता के मुताबिक भारतवर्ष में सालाना 10लाख कैंसर के नए पेशेंट पैदा होते हैं जिसमें अधिकांश मुंह और गले के कैंसर से पीड़ित होते हैं। उनके मुताबिक कैंसर का मुख्य कारण तंबाकू और तंबाकू से बने उत्पादों का सेवन है। हैरानी की बात यह है कैंसर से पीड़ित होने के बावजूद भी लोग इलाज के लिये डॉक्टर के पास तब आते हैं जब कैंसर फाइनल स्टेज में होता है।अगर शुरुआती समय में कैंसर पीड़ित डॉक्टर के पास आ जाये तो कैंसर का इलाज संभव है उनके मुताबिक कैंसर के इलाज के लिए सर्जरी के अलावा रेडियोथैरेपी, कीमोथेरेपी जैसी चिकित्सा पद्धतियां हैं जो काफी कारगर है कैंसर के इलाज के लिए कैंसर की शुरुआती समय पहचान होना ही आवश्यक है इसके लिए अगर मुंह या गले में कोई गठान या फिर घाव है जो दवा लेने के बावजूद भी ठीक नहीं हो रहा है तो उसकी जांच करानी चाहिए क्योंकि यह कैंसर का प्रारंभिक लक्षण है।

राजीव गुप्ता,कैंसर विशेषज्ञ, नारायणा अस्पताल, अहमदाबाद: नीचे दी गई लिंक क्लिक करें

https://youtu.be/XspN_r4g_QY

इस दौरान शहर के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ विजय गर्ग ने भी लंग्स एवं ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जानकारी दी। डॉक्टर गर्ग के मुताबिक अगर शुरुआती समय में कैंसर की पहचान हो जाए और इलाज शुरू हो जाए तो कैंसर का इलाज संभव है।

https://youtu.be/e261OKcRi-8 : लिंक क्लिक करें

डॉ विजय गर्ग, प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ, उज्जैन

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *